पौधे लगाने पेड़ों को बचाने का संकल्प लिया

कानपुर, पैगम्बर ए इस्लाम हज़रत मोहम्मद मुस्तफा (स०अ०व०) की यौम ए विलादत माह का चाँद निकलने के साथ ही मोहम्मदी यूथ ग्रुप के प्रोग्रामों की कड़ी मे वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया।
मोहम्मदी यूथ ग्रुप के पदाधिकारी/मेम्बर मोहम्मद अली पार्क पहुंचे जहां पूरी दुनियां मे गरीबों, मज़लूम की मदद करने, इंसानियत, मोहब्बत की सीख देने वाले हज़रत मोहम्मद मुस्तफा (स०अ०व०) की यौम ए विलादत पर उनके पैगाम (संदेश) को आम करने के लिए पार्क मे 12 पौधे लगाए। ग्रुप के पदाधिकारियों ने पार्क मे पौधा लगाया व अपने घरों के बाहर व पार्को मे कम से कम एक पौधा लगाकर पर्यावरण को आक्सीजन देने के लिए प्रोग्राम मे मौजूद लोगो से संकल्प लिया।
ग्रुप के अध्यक्ष इखलाक अहमद डेविड ने कहा कि पौधा बड़ा होने के बाद सैकड़ों साल तक लोगो को छाया व फल देने के साथ हमारी ज़िंदगी को आक्सीजन देने का काम करता है। पेड़ मज़हब को देखकर नही सभी को फायदा पहुंचाता है सभी ने भरोसा दिया कि यह संकल्प ज़रुर पूरा करेगें। हज़रत मोहम्मद मुस्तफा (स०अ०व०) की सीख व पर्यावरण की सुरक्षा के लिए यह एक अहम कदम साबित हो सकता है। ईद मिलादुन्नबी पर गरीबों, मज़लूमों व बेसहारों की मदद करे, बुराईयों से दूर रहे, पौधा लगाने के साथ उसकी देखभाल की ज़िम्मेदारी भी निभानी होगी तभी लोगो व पर्यावरण को इसका फायदा होगा। कोराना काल में ऑक्सीजन की कमी देखकर भी मनुष्य पेड़ो को नष्ट करने में लगा है उसने सीख नही ली विकास व प्रोजेक्ट के लिए पेड़ो का काटना दुरस्त नही अल्लाह जिसे फ्री में दे रहा है उसे खरीदकर भी जान नही बचा पाए लाखो लोग कुदरत के साथ खिलवाड़ करने वाले का अंजाम बुरा ही होता है।
प्रोग्राम मे इखलाक अहमद डेविड, मोहम्मद आमिर खान (पार्षद), हाफिज़ शोएब आलम, अयाज़ अहमद चिश्ती, एजाज़ रशीद, मोहम्मद इस्लाम, मोहम्मद शादाब मोहम्मद खुर्शीद, मोहम्मद असगर, अहसन अली, इस्लाम खान चिश्ती, सूफी मोहम्मद इसराइल, रिज़वान अंसारी, नूर आलम, अफज़ाल अहमद आदि लोग मौजूद थे।

WhatsApp Image 2021-07-02 at 13.28.07
1