बिहार उपचुनाव में प्रचार करेंगे लालू यादव? 34 महीने बाद पटना आ रहे राजद प्रमुख

बिहार उपचुनाव में प्रचार करेंगे लालू यादव? 34 महीने बाद पटना आ रहे राजद प्रमुख, तेजस्वी को मिलेगा साथ, राजद प्रमुख लालू यादव लगभग तीन साल बाद रविवार को पटना आएंगे। वह दिन के दो बजे पटना हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। अब उनकी तबियत ठीक है। लेकिन लालू यादव के चुनाव प्रचार में जाने को लेकर संशय बना हुआ है। कार्यक्रम दोनों क्षेत्रों में लगा है। लेकिन उनके आने के बाद डॉक्टरों की सलाह पर ही आगे का कार्यक्रम तय होगा। यदि दोनों विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में लालू ने प्रचार की कमान संभाल ली तो इसका बड़ा फायदा तेजस्वी के साथ पार्टी को भी मिलेगा।

लालू यादव के पटना आने का कार्यक्रम पहले से ही तय था। उन्हें 22 या 23 अक्टूबर को पटना आना था। 25 और 27 को उनका कार्यक्रम क्रमश: कुशेश्वरस्थान और तारापुर में अब भी लगा हुआ है। उनके आने के कार्यक्रम तय होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी पटना आ गई। लेकिन इसी बीच में राबड़ी फिर दिल्ली लौट गईं। जाते समय उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद की तबियत ठीक नहीं है, अभी वह पटना नहीं आएंगे।

राबड़ी देवी के लौटने और लालू प्रसाद के आने का कार्यक्रम स्थगित होने को लेकर तब यह कयास लगाया जा रहा था तेज प्रताप के विद्रोही तेवर के कारण वह पटना नहीं आ रहे हैं। राबड़ी देवी पटना आई तो सबसे पहले तेज प्रताप के आवास पर ही गईं। लेकिन तेज उनसे मिले बिना ही घर से निकल गये। उसके दो दिन बाद ही राबड़ी देवी फिर दिल्ली लौट गई।
राजनीतिक गलियारे से आ रही खबरों की मानें तो लालू ने अपना रुख कड़ा किया तो तेज प्रताप थोड़ा नरम पड़ गये। लालू यादव ने नाम नहीं लिया था लेकिन इतना कहा था कि जो पार्टी के खिलाफ काम करेगा उसे दल से बाहर जाना होगा।

लालू यादव पटना से 23 दिसम्बर 2017 को ही गये थे। उसके बाद चारा घोटाले में बेल मिलने के बाद वह इसी साल 30 अप्रैल को जेल से निकले थे। बेल मिलने के बाद से ही वह दिल्ली में बड़ी बेटी मीशा भारती के आवास पर रह रहे हैं। वहां उनका इलाज भी चल रहा है। कुछ दिन पहले रामविलास पासवान की बरसी के समय भी नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा था कि संभव है लालू प्रसाद बरसी में भाग लें। उनकी सेहत में काफी सुधार हुआ है।

Reporter-Bhupendra Singh

WhatsApp Image 2021-07-02 at 13.28.07
1