करोड़ो रूपये का टर्नओवर करने वाली टेनरी में नही है आग बुझाने के संयन्त्र

आखिर क्या वजह जो मौके पर नही पहुंची दमकल की गाड़ियां।

कानपुर के जाजमऊ में सैकड़ो टेनरियों का टर्नओवर करोड़ो का होता है। परन्तु यही टेनरी संचालक अपनी कमाई का एक छोटा सा हिस्सा अपने वर्करों की सुरक्षा के लिए खर्च करना उचित नही समझते है। जिसकी वजह से कई टेनरियों में हादसों का शिकार सिर्फ उनके वर्कर ही होते है। टेनरी संचालकों की लापरवाही के शिकार कई विभाग भी होते है।
आपको बताते चले कि बीते शुक्रवार की दोपहर को जाजमऊ में स्थित यूसुफ नामक टेनरी में अज्ञात कारणों से आग लग गई। बताया जा रहा है कि आग से उठते काले धुंए से आसपास के टेनरी संचालक भी सख्ते में पड़ गए। वही यूसुफ टेनरी में आग को काबू करने के लिए खुद के संयंत्र नही थे,समय रहते आग को बुझाने के लिए आसपास की टेनरियों से फायर एक्सटिंग्विशर सिलिंडर लेने पड़े जिसकी मदद से टेनरी के कर्मचारियों ने ही आग पर काबू पा लिया,,, वही थाना जाजमऊ पुलिस भी आग की सूचना पर पहुंच गई,,, बताया जा रहा है कि अगर समय रहते आग पर काबू नही पाया जाता तो यहाँ लगी आग इतनी विशालकाय होती कि दर्जनों फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को आने पड़ता,, क्यों कि जिस समय टेनरी में आग लगी उस समय इस टेनरी में सैकड़ो केमिकल के ड्रम मौजूद थे,, क्यों कि आग 1 से डेढ़ घंटे तक धधकती रही लेकिन फायर ब्रिगेट की गाड़ी नही पहुंच सकी,,, वही थाना जाजमऊ पुलिस से जानकारी करने पर पता चला कि आग  की सूचना दमकल विभाग को दे दी गई थी इसीलिए दमकल की गाड़ियां वापस लौट गई थी।
सबसे बड़ा सवाल यह है कि 1 घंटे से अधिक समय तक आग धधकती रही और दमकल की।गाड़ियां मौके पर नही पहुँची जोकि अपने आप मे ही बड़ा सवाल है।

WhatsApp Image 2023-11-24 at 3.32.09 PM